ऑनलाइन होटल बुकिंग के नाम पर महिला से हजारों की ठगी
ऑन लाइन बुकिंग या खरीददारी में जरा सी असावधानी लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगी है। फिर भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। देहरादून की एक महिला अपनी लापरवाही के कारण ऑन लाइन ठगी का शिकार हो गयी है। वह इंटरनेट पर एक के बाद एक नम्ब सर्च करती रही और उनसे संपर्क कर उनको फॉलो करती रही। वह एक के बाद एक ऐसी गल्तियां करती रही कि अपनी गाढ़ी कमाई के 81 हजार रूपये गवां बैठी। महिला मसूरी में होटल बुकिंग के नाम पर 81 हजार की ठगी का शिकार हुयी है। इस संबंध में पीड़िता ने पुलिस से शिकायत की गई है। नथुवावाला निवासी साक्षी बहुगुणा ने रायपुर थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए पुलिस को बताया कि दो जुलाई को वह अपने भाई-बहन के साथ मसूरी घूमने के लिए गईं थी। इंटरनेट मीडिया पर उन्होंने ओयो एप का फोन नंबर सर्च कर मसूरी के एक होटल में दो कमरे बुक करवा कर 3040 रुपये फोन पे के माध्यम से भुगतान किया लेकिन होटल पसंद न आने पर उन्होंने बुकिंग रद्द कर दी। इसके बाद उन्होंने उक्त नंबर पर काल कर होटल बदलने को कहा। इसके बाद खुद को ओयो एप का कस्टमर केयर कर्मचारी बताते हुए एक व्यक्ति ने फोन कर बताया कि उनके लिए दूसरे होटल में कमरे बुक करवा दिए गए हैं। इसके लिए 10,700 रुपये भुगतान करने को कहा गया। महिला ने फोन पे से भुगतान किया तो उनके बैंक खाते से रकम भी कट गई। लेकिन उस व्यक्ति ने दोबारा फोन करके कहा कि अभी उन्हें रकम नहीं मिली है। महिला ने पुनः भुगतान किया, जिसके कारण उनके बैंक खाते से कुल 21,400 रुपये कट गए। महिला द्वारा इस बावत फोन करने पर उस व्यक्ति ने फोन उठाना बंद कर दिया। जिसके बाद महिला ने इंटरनेट पर सर्च कर फोन पे के कस्टमर केयर के नम्बर पर शिकायत की तो संबंधित व्यक्ति ने रुपये वापस करवाने की प्रक्रिया बताते हुएएक कोड भेजा। जिसे फोन पे पर डालते ही महिला के खाते से 56222 रुपये निकल गए।