बच्चों की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, 2 से 18 साल के बच्चों को लग सकेगी कोवैक्सिन

सुबह खबर आयी कि ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने बच्चों के लिए भी टीकाकरण को मंजूरी दे दी है बाद में खुद स्वास्थ राज्य मंत्री ने इससे इनकार कर दिया

कोरोना से जंग के बीच सुबह बड़ी खबर आयी है कि ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने बच्चों के लिए भी टीकाकरण को मंजूरी दे दी है और सरकार की तरफ से इस वैक्सीन को लेकर जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। बाद में खुद स्वास्थ राज्य मंत्री ने इससे इनकार कर दिया। बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि अभी इस पर काम चल रहा है। मुझे लगता है कुछ कन्फ्यूजन सामने आ रही है। अभी DGCI की भी मंजूरी नहीं मिली है। विशेषज्ञ निर्णय लेंगे उसके बाद वैक्सीन आएगी। प्रक्रिया चल रही है और हम उसमें हस्तक्षेप नहीं करते हैं।
सुबह खबर थी कि बच्चों को कोवैक्सिन की 2 डोज दी जाएगी। अब तक हुए ट्रायल में कोवाक्सिन का बच्चों पर कोई बुरा असर नहीं हुआ है। क्लीनिकल ट्रायल में यह वैक्सीन 78 प्रतिशत तक असरदार साबित हुई थी। इसके बाद केंद्र की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। आज की सूचनाओं में वैक्सीन को मंजूरी मिलने या न मिलने के बीच जो भी कन्फ्यूजन होे बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की स्वीकृति मिलने के बाद इससे कोरोना के खिलाफ जंग और तेज होगी। गौरतलब है कि बच्चों पर टीकाकरण की मंजूरी से पहले कोवाक्सिन को लंबे ट्रायल से गुजरना पड़ा था। इसके लिए भारत बायोटेक ने 18 से कम आयु के बच्चों पर तीन चरणों में ट्रायल पूरा किया । इसके बाद ही भारत बायोटेक की कोवाक्सिन को मंजूरी के लिये कार्यवाही आगे बढ़ायी गई। अब जल्दी ही देश में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए लिए कोवैक्सिन की कोरोना वैक्सीन लगनी प्रारंभ हो जायेगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!