भारत में पहली बार एक वर्कशॉप में 1 लाख से ज्यादा छात्रों ने ली करियर काउंसलिंग

संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कल बीकानेर जिला क्षेत्र के छात्रों के लिए कैरियर परामर्श कार्यशाला ‘ परामर्श 2022’ का शुभारंभ किया। इस कार्यशाला में मुख्य रूप से बीकानेर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के हजारों स्कूलों के एक लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया। भारत में पहली बार किसी वर्कशॉप में 1 लाख से ज्यादा छात्रों ने करियर काउंसलिंग ली।
श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ करियर सर्विसेज (एनआईसीएस) और शैक्षिक स्टार्ट-अप एडुमाइलस्टोन्स के सहयोग से कार्यशाला आयोजित की गई। राजस्थान के शिक्षा निदेशालय ने भी इस कार्यशाला के लिए सहायता और सुविधा प्रदान की।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के एक लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया। संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में केंद्र सरकार ने राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में युवाओं की पूरी क्षमता को सामने लाने के लिए विभिन्न पहल की हैं।
देश आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। वर्ष 2047 तक आगामी अमृत काल के लिए हमारी प्रगति और संकल्प को प्रतिबिंबित करने के लिए यह एक उपयुक्त समय है जब हम अपनी स्वतंत्रता के शताब्दी समारोह का जश्न मनाएंगे।
श्री मेघवाल ने कहा, “नए भारत के निर्माण के लिए युवाओं की भूमिका, चल रहे तकनीकी परिवर्तन, डिजिटल परिवर्तन ने छात्रों के लिए अध्यापन और सीखने की पद्धति को बदलने का नेतृत्व किया है। वर्तमान चौथी औद्योगिक क्रांति युग ने पूरे क्षेत्र में करियर के अवसरों को नए आयाम दिए हैं। यूनिकॉर्न की संख्या में वृद्धि स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र की उभरती प्रवृत्ति एक सकारात्मक संकेत है और युवा पीढ़ी की प्रतिभा का प्रमाण है। आयोजकों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि “परामर्श” जैसी करियर परामर्श कार्यशाला छात्रों को अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगी।”
दूरस्थ क्षेत्र के निजी तथा सरकारी स्कूल के छात्रों ने व्यवसाय, नीति नियोजन, उद्योग संघों, कला, संस्कृति, मीडिया, चिकित्सा, वास्तुकला, जैव-प्रौद्योगिकी और वित्त एवं विपणन क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त किए। बेल्जियम से जेमिनी कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री सुरेंद्र पटवारी, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक श्री बिंदेश्वर पाठक, हस्टन से स्टार प्रमोशन के सीईओ श्री राजेंद्र सिंह पहल, संयुक्त सचिव श्री राजेंद्र रतनू, उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के संयुक्त सचिव श्री श्रेयस बोथरा, नारी शक्ति पुरस्कार विजेता सुश्री रूमा देवी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यशाला में विशेष अतिथि के रुप में शामिल हुए और छात्रों को अपने प्रेरक विचारों से प्रोत्साहित किया।
इस मेगा करियर काउंसलिंग वर्कशॉप से ​​पहले, पूरे प्रोजेक्ट के सुचारू और उद्देश्यपूर्ण निष्पादन के लिए बीकानेर के सभी स्कूलों में लगभग 1000 शिक्षकों को करियर एंबेसडर के रूप में प्रशिक्षित किया गया था। “परामर्श 2022” कार्यशाला उद्योग जगत और शिक्षा जगत के बीच के अंतर को पाटने और छात्र को उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में ज्ञान प्रदान करने के प्रयासों का एक विस्तार था। चल रही कार्यशाला केवल शिक्षकों के प्रशिक्षण और छात्रों के लिए कैरियर कार्यशाला तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह भी प्रस्तावित है कि सभी छात्रों के लिए एक ऑफलाइन और ऑनलाइन कैरियर मूल्यांकन की सुविधा और एडुमाइलस्टोन्स डिजिटल कैरियर लाइब्रेरी की सेवा प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!